डिजिटल बिक्री-अमेज़ॅन और शॉपिफाई के माध्यम से डिजिटल उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए एक उत्पाद गाइड



परिचय

क्या आप कभी डिजिटल उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं? यदि ऐसा है, तो संभवतः आपने ऑनलाइन विक्रेताओं के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों में से कई पर शोध किया है।

ई-कॉमर्स सॉफ़्टवेयर से लेकर शॉपिंग कार्ट प्लग इन और एप्लिकेशन तक, आपके स्टोरफ़्रंट को ऊपर और चलाने के कई तरीके हैं।

 

अच्छी खबर यह है कि कोई भी डिजिटल उत्पाद बेच सकता है। बेहतर अभी तक, बिना किसी ओवरहेड, या इन्वेंट्री के बारे में चिंता करने के लिए, आप एक सप्ताह के अंत में आसानी से दुकान स्थापित कर सकते हैं!

 

तो सवाल है; आपने शुरुआत किस तरह की?

 

आप किस प्रकार के उत्पादों को बेचने का इरादा रखते हैं, और क्या आपको एक फीचर से भरे ईकॉमर्स समाधान की आवश्यकता है, जो सभी घंटियों और सीटी या सभी में एक सरलीकृत डिजिटल डिलीवरी सिस्टम के साथ पूरा हो, कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं। हम कुछ सर्वोत्तम और आसान विकल्पों के साथ-साथ सबसे अधिक पर भी करीब से नज़र डालेंगे किफायती।

 

मुझे आशा है कि यह विशेष रिपोर्ट आपको भ्रमित या अभिभूत हुए बिना डिजिटल उत्पादों की बिक्री शीघ्रता से शुरू करने में मदद करेगी


रास्ता । डिजिटल अर्थव्यवस्था के फलने-फूलने के साथ, और सालाना 100 बिलियन डॉलर से अधिक के डिजिटल उत्पादों की बिक्री के साथ, इसे बनाने का इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा। आपका अपना डिजिटल स्टोर के सामने तथा प्राप्त में पर  कार्य।

 

क्या आप अभी तक उत्साहित हैं? अगर ऐसा है, तो चलिए शुरू करते हैं!


 

 

 

शुरू करना

अपने डिजिटल स्टोरफ्रंट की योजना बनाते समय, आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार के डिजिटल उत्पाद बेचना चाहते हैं। इस तरह, आप कर सकते हैं चुनें एक ई-कॉमर्स मंच वह करता है बिल्कुल सही क्या आप ज़रूरत।

 

बेचने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के डिजिटल उत्पाद हैं, जैसे किताबें, सॉफ्टवेयर, ग्राफिक्स, वीडियो और संगीत, बस कुछ ही नाम रखने के लिए। उस सामग्री को बेचने के कई तरीके भी हैं, जिसमें सदस्यता या सदस्यता साइट के माध्यम से भुगतान की गई पहुंच शामिल है, जहां आप ग्राहकों को आवर्ती आधार पर बिल कर सकते हैं, साथ ही शॉपिंग कार्ट सिस्टम के माध्यम से व्यक्तिगत डिजिटल उत्पादों को बेच सकते हैं।

 

लेकिन, क्या होगा यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस प्रकार की डिजिटल सामग्री को बेचने का इरादा रखते हैं - या, आप अतिरिक्त उत्पाद शामिल करने के लिए भविष्य में अपने स्टोरफ्रंट का विस्तार करना चाहते हैं प्रारूप?

 

हम में से कई लोगों के लिए, हम अलग-अलग उत्पादों की बिक्री शुरू करते हैं और बाद में संग्रह, या अतिरिक्त सहायक घटकों को शामिल करने के लिए बाहर निकलते हैं जो हमारे सामने चलने वाले उत्पाद के मूल्य को बढ़ाते हैं।


ऐसा करने के लिए, आपको एक मजबूत प्रणाली की आवश्यकता होगी जो अपसेल, वन-टाइम-ऑफर्स, समय संवेदनशील ऑफ़र का प्रबंधन कर सके और संभवतः आपको अपनी डिजिटल सामग्री तक निरंतर पहुंच के लिए ग्राहकों को नियमित आधार पर रीबिल करने का अवसर दे।

 

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस प्रकार के उत्पाद बेचने का इरादा रखते हैं, या आप एक डिजिटल स्टोरफ्रंट समाधान चुनना चाहते हैं जो आपको किसी भी उत्पाद को बेचने की अनुमति देगा  कल्पना योग्य डिजिटल सामग्री का प्रकार , जिससे आप अपने व्यवसाय के रूप में शाखा लगा सकते हैं उगता है, मैं अत्यधिक अनुशंसा करना वह आप जाँच बाहर उत्पाद डायनो।

 

उत्पाद डायनो एक शक्तिशाली, फिर भी उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रणाली है जो आपको असीमित संख्या में डिजिटल उत्पादों को बेचने की अनुमति देता है या तो अपने स्वयं के डोमेन या उनके माध्यम से पेश किए गए उप-डोमेन के साथ। प्रणाली।

 

मुझे इसके बारे में सबसे ज्यादा पसंद है उत्पाद डायनो कि आप वस्तुतः किसी भी प्रकार के डिजिटल उत्पाद को बेच सकते हैं, जिसके बारे में आप सोच सकते हैं, जिसमें प्लगइन्स, ऐप्स और सॉफ़्टवेयर के लाइसेंस शामिल हैं, और वे इसे एक बिंदु और क्लिक इंटरफ़ेस के साथ असाधारण रूप से आसान बनाते हैं जो आपको मार्गदर्शन करेगा संपूरण प्रक्रिया।

 

यह आरंभ करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, भले ही आपने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं किया हो, या आपके पास अपनी दुकान स्थापित करने के लिए समर्पित करने के लिए सीमित समय हो।


 

 

आप यहां उत्पाद डायनो की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं: https://productdyno.com

 

 

 

साइड नोट: यदि आप मेरे जैसे कुछ हैं और आप सीरियल रिफंडर्स को केवल अपनी सामग्री तक पहुंच प्राप्त करने से रोकना चाहते हैं और शुल्क का विवाद करना चाहते हैं, तो आप उत्पाद डायनो का उपयोग तुरंत अपनी सामग्री तक पहुंच को रद्द करने के लिए भी कर सकते हैं। यह ऑनलाइन सबसे मजबूत, सुविधा संपन्न समाधानों में से एक है।

 

यदि आप अपने डिजिटल स्टोरफ्रंट प्रदाता द्वारा दूरस्थ रूप से होस्ट किए गए उप डोमेन पर ग्राहकों को इंगित करने के बजाय अपना खुद का ब्रांड ऑनलाइन बनाना चाहते हैं, तो आप एक डोमेन नाम पंजीकृत करना चाहेंगे। यहां तक कि अगर आप अपने डिजिटल मार्केट प्रदाता को अपनी फाइलों को होस्ट करने देना चुनते हैं, तब भी आप अपने डोमेन को इंगित कर सकते हैं प्रति  सब-डोमेन तथा निर्माण आपका अपना अनोखा ब्रांड।

 

यदि आप किसी ऐसी कंपनी से सस्ते डोमेन नाम पंजीकरण की तलाश कर रहे हैं जो लगभग एक दशक से अधिक समय से है, तो www.NameCheap.com देखें। या www.GoDaddy.com

 

 

कूल संसाधन: यदि आप तुरंत डोमेन नामों की उपलब्धता की जांच करना चाहते हैं, तो h ttp://www.InstantDomainSearch.com पर जाएं। और शुरू करो


खोजशब्दों में प्रवेश करना। जैसे ही आप अक्षर टाइप करेंगे वेबसाइट आपको बताएगी कि डोमेन उपलब्ध है या नहीं।

 

एक बार जब आपके पास डोमेन हो जाता है, और आप जानते हैं कि आप किस प्रकार के डिजिटल उत्पादों को बेचने का इरादा रखते हैं, तो आप यह तय करना चाहेंगे कि क्या आप वेबसाइट को स्वयं होस्ट करने की योजना बना रहे हैं, या ऐसी सेवा का उपयोग करें जो आपके लिए आपके उत्पादों को दूरस्थ रूप से होस्ट करती है।

 

इसे "स्व-होस्टेड" या "दूरस्थ रूप से" कहा जाता है की मेजबानी"।

 

दूरस्थ रूप से होस्ट किए जाने का सीधा सा मतलब है कि प्रदाता आपके लिए आपके डिजिटल स्टोरफ्रंट की मेजबानी करेगा, जहां एक स्व-होस्टेड प्लेटफॉर्म के साथ, आप अपनी खुद की वेबसाइट स्थापित कर रहे हैं और ईकॉमर्स स्थापित कर रहे हैं। सॉफ्टवेयर।

 

उत्पाद डायनो जैसे समाधान के साथ, उदाहरण के लिए, आप अपने सभी डिजिटल उत्पाद बिक्री पृष्ठों के लिए उप डोमेन बना सकते हैं, या अपनी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं और उत्पाद डायनो आसानी से आपके सभी उत्पाद पृष्ठों की सुरक्षा कर सकता है।

 

यदि आप अपना खुद का होस्टिंग खाता सेट करना चुनते हैं ताकि आप फाइलों को स्टोर कर सकें और अपनी वेबसाइट बना सकें, तो मैं ब्लू होस्ट की सलाह देता हूं क्योंकि वे न केवल अविश्वसनीय रूप से किफ़ायती हैं और तेज़ और विश्वसनीय सर्वर प्रदान करते हैं, बल्कि वे शीर्ष ग्राहक प्रदान करते हैं सहयोग।


 

 

इस पर निर्भर करते हुए कि आप अपनी खुद की फाइलों को स्टोर करने की योजना बना रहे हैं, आप एक बड़े सर्वर में अपग्रेड करना चाहते हैं, समर्पित होना चाहते हैं, या आप अमेज़ॅन एडब्ल्यूएस जैसी सेवा के साथ एक खाता बना सकते हैं जो आपकी सभी फाइलों को होस्ट करेगा। आप कर सकते हैं लेना देखना पर उनका योजनाओं यहां: https://aws.amazon.com

 

 

एक बार आपके पास एक डोमेन और होस्टिंग खाता हो जाने के बाद, आप अपने उत्पाद पृष्ठ बनाना शुरू कर सकेंगे और अपने डिजिटल उत्पादों को बेच सकेंगे!

 

संक्षेप में दुहराना:

 

 

 

1: एक सामग्री योजना बनाएं जो विभिन्न प्रकार के डिजिटल उत्पादों की रूपरेखा तैयार करे जिन्हें आप बेचना चाहते हैं।

 

www.ProductDyno.com , या एक वैकल्पिक समाधान जैसे डिजिटल वितरण और उत्पाद सुरक्षा प्रणाली खरीदें।

 

 

3.   एक डोमेन नाम पंजीकृत करें या किसी मौजूदा का उपयोग करें एक।

 

4.   BlueHost , या किसी अन्य प्रदाता के साथ एक होस्टिंग खाता सेट करें , ताकि आप अपने उत्पाद पृष्ठ और बिक्री का निर्माण शुरू कर सकें नकल।


अपना डिजिटल स्टोर बनाना

यदि आप जल्दी और आसानी से दुकान स्थापित करना चाहते हैं, और आप अपनी खुद की फाइलों को होस्ट करने और अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की योजना बना रहे हैं जिसमें आपके डिजिटल उत्पाद पृष्ठ हैं, तो मैं वर्डप्रेस स्थापित करने की सलाह देता हूं । न केवल एक आकर्षक वेबसाइट बनाना आसान होगा (भले ही आपके पास डिज़ाइन का अनुभव न हो), लेकिन आप शक्तिशाली प्लग इन का उपयोग करके एक पूरी तरह कार्यात्मक ईकॉमर्स वेबसाइट सेट कर सकते हैं जो तुरंत आपके लिए शॉपिंग कार्ट की कार्यक्षमता जोड़ती है। वेबसाइट।

 

अधिकांश होस्टिंग प्रदाता एक-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन की पेशकश करते हैं ताकि आपको मैन्युअल रूप से फाइल अपलोड करने या कुछ भी कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता न हो। यदि आपने अपने होस्टिंग प्रदाता के रूप में BlueHost को चुना है, तो आप इस सुविधा को अपने मुख्य खाता प्रबंधक के भीतर से एक्सेस करने में सक्षम होंगे। आरंभ करने के लिए बस लॉग इन करें और " वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन" खोजें।

 

 

युक्ति: यदि आपको Wordpress के साथ सहायता की आवश्यकता है, तो शुरुआती लोगों के लिए मेरे पसंदीदा संसाधनों में से एक http://www.WPBeginners.com पर पाया जाता है यह वेबसाइट वर्डप्रेस की हर चीज पर व्यापक ट्यूटोरियल और गाइड प्रदान करती है, आपकी थीम को अनुकूलित करने से लेकर प्रमुख खोज इंजनों के लिए अपनी वेबसाइट को मुफ्त में अनुकूलित करने तक। प्लगइन्स।


 

 

Wordpress ऑनलाइन सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली में से एक है, और उपयोग करने में सबसे आसान में से एक है, इसलिए इसे आज़माने से न डरें। यह आपके खुद के स्टोरफ्रंट या डिजिटल शॉप को बनाना और डिजाइन करना बहुत आसान बना देगा।

 

जब एक डिजिटल उत्पाद स्टोर बनाने की बात आती है जिसमें एक शॉपिग कार्ट सिस्टम होता है, तो WooCommerce अधिक लोकप्रिय प्लगइन्स में से एक है।

 

जिस तरह से आप चाहते हैं उसे काम करने के लिए आपको प्लगइन को कॉन्फ़िगर करने में कुछ समय बिताना होगा, लेकिन एक बार इसे सेट करने के बाद यह आपकी वेबसाइट पर शॉपिंग कार्ड की कार्यक्षमता जोड़ देगा, और स्वचालित रूप से आपके उत्पादों को भुगतान करने के लिए वितरित करेगा ग्राहक।

 

यहाँ मेरे पसंदीदा शॉपिंग कार्ट प्लगइन्स हैं वर्डप्रेस :

 

https://wordpress.org/plugins/woocommerce/ https://en-ca.wordpress.org/plugins/wp-easycart/

 

 

यदि आप वास्तव में अपना खुद का डिजिटल स्टोरफ्रंट नहीं बनाना चाहते हैं, या यदि आपके पास पहले से ही एक ऐसी वेबसाइट है जो आपके उत्पादों के लिए बिक्री प्रति प्रदान करती है लेकिन


आप अपनी फ़ाइलों को सुरक्षित रखने और चेकआउट से डिलीवरी तक की प्रक्रिया को स्वचालित करने का एक आसान तरीका ढूंढ रहे हैं, उत्पाद डायनो निश्चित रूप से बेहतर विकल्प है।

 

यहां बताया गया है कि कैसे मैंने अपने कुछ सूचना उत्पादों को बिना किसी होस्टिंग खाते के बेचने के लिए Product Dyno का उपयोग किया है, लेकिन फिर भी मैं अपना खुद का ब्रांड बनाने में सक्षम हूं:

 

चरण 1: मैंने एक डोमेन पंजीकृत किया है जो मेरे द्वारा बेची जा रही सामग्री से मेल खाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवसाय के स्वामियों के लिए सामाजिक विपणन पर एक पाठ्यक्रम बेचने की योजना बना रहे थे, तो आप SocialMarketingExpert , या SocialMarketingGuide जैसी किसी चीज़ को पंजीकृत कर सकते हैं ।

 

चरण दो: मैं अपने उत्पाद डायनो खाते में लॉग इन करता हूं और एक उत्पाद पृष्ठ सेट करता हूं। Product Dyno द्वारा ऑफ़र किए गए मुफ़्त उप-डोमेन का उपयोग करने के बजाय, मैं एक कस्टम डोमेन का उपयोग करना चुनता हूं। मेरे डोमेन के लिए प्रोडक्ट डायनो के सिस्टम के साथ काम करने के लिए मुझे बस इतना करना है कि मेरे डोमेन रजिस्ट्रार खाते में लॉग इन करें और मेरे डीएनएस सर्वर को इंगित करने के लिए बदलें app.productdyno.com

 

एक या दो दिनों के बाद, मेरी डीएनएस सेटिंग्स प्रचारित हो जाएंगी और जब भी संभावित ग्राहक मेरे डोमेन नाम को किसी खोज इंजन में दर्ज करेंगे या विज़िट करेंगे यह सीधे, वे मर्जी खुद ब खुद होना निर्देशित प्रति मेरे उत्पाद पृष्ठ


Product Dyno द्वारा होस्ट किया गया!

 

इट्स दैट ईजी। इस तरह, टेम्प्लेट कस्टमाइज़ करने और प्लग इन या शॉपिंग कार्ट को कॉन्फ़िगर करने में समय बिताने के बजाय, मैं अपना समय नए डिजिटल उत्पादों को विकसित करने में लगा सकता हूं। मैं


Shopify के साथ उत्पाद बेचना

Shopify के साथ डिजिटल शॉप स्थापित करने का एक और आसान तरीका है। इंटरफ़ेस न केवल नेविगेट करने में आसान है, बल्कि Shopify आपके लिए सब कुछ होस्ट करेगा।

 

यदि आप Shopify से परिचित नहीं हैं, तो यहां एक त्वरित अवलोकन दिया गया है:

 

·      "डिजिटल डाउनलोड" के माध्यम से डिजिटल उत्पादों को बेचने के लिए एक दूरस्थ रूप से होस्ट किया गया समाधान प्रदान करता है अनुप्रयोग"।

 

·      आपको बस अपना डिजिटल उत्पाद अपलोड करना है, एक मूल्य निर्धारित करना है, और आपके ग्राहक को खरीदारी से लेकर डिलीवरी तक की पूरी प्रक्रिया के माध्यम से निर्देशित किया जाएगा। बेहतर अभी तक, आप पूरी प्रक्रिया को स्वचालित कर सकते हैं ताकि ऑर्डर तुरंत मिलें पूरा किया!

 

Shopify भी भौतिक और डिजिटल दोनों उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीकों में से एक है, हालांकि मैं व्यक्तिगत रूप से इसे भौतिक उत्पादों के लिए पसंद करता हूं।

 

साथ ही, यदि आप वेब डिज़ाइन के साथ कुशल नहीं हैं और HTML या कोड के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहते हैं, तो आप आसानी से उनके किसी निःशुल्क टेम्पलेट की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं


और कुछ ही मिनटों में एक सुंदर डिजिटल दुकान बनाएं।

 

Shopify के बारे में एक और बढ़िया बात यह है कि कई अलग-अलग तृतीय-पक्ष डेवलपर प्लगइन और स्क्रिप्ट बनाने पर काम कर रहे हैं जो आपके Shopify स्टोर की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं।

 

उदाहरण के लिए, एक डेवलपर ड्रॉप शिपिंग के माध्यम से सैकड़ों भौतिक उत्पादों को बेचने का एक आसान तरीका प्रदान करता है, जहां आपको कभी भी शिपमेंट या इन्वेंट्री लागत के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है , जबकि हॉट-सेलिंग की एक विशाल सूची में टैप करने में सक्षम है। उत्पाद।

 

आप यहां इस प्लगइन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: https:// www.oberlo.com/

 

 

Shopify के माध्यम से डिजिटल उत्पादों को बेचने का दूसरा तरीका SendOwl नामक एक तृतीय-पक्ष ऐप इंस्टॉल करना है । SendOwl के साथ , वे आपके उत्पादों की विश्वसनीय डिलीवरी सुनिश्चित करते हुए आपके लिए आपके डिजिटल उत्पादों की मेजबानी करेंगे।

 

आप समय संवेदनशील डाउनलोड लिंक भी सेट कर सकते हैं जो संभावित ग्राहकों को ऑफ़र उपलब्ध न होने से पहले खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।


 

 

इस लेखन के समय, SendOwl Shopify मार्केटप्लेस पर उच्चतम रेटेड डिजिटल डिलीवरी ऐप है।

 

SendOwl यहां उपलब्ध है: https://apps.shopify.com/sendowl

 

 

 

यदि आप संगीत, स्टॉक फोटो या वीडियो तक पहुंच बेचने में रुचि रखते हैं, तो आप आसानी से अपने स्टोर पर कस्टम पेज बना सकते हैं जहां आप इस सभी सामग्री के लिए सशुल्क पहुंच प्रदान कर सकते हैं।

 

ग्राहक एक मुफ्त खाता बनाने, अपना "डिजिटल पास" खरीदने और अपने खाते में लॉग इन करने में सक्षम होंगे। हमारे द्वारा खोजे गए सर्वोत्तम समाधानों में से एक है आकाश पायलट, उपलब्ध यहां: https://apps.shopify.com/sky-pilot

 

 

ध्यान दें: Shopify लगभग $ 30 प्रति माह से शुरू होता है।

 

संक्षेप में दुहराना:

 

 

 

1: एक Shopify खाता बनाएं और अपनी स्टोरफ्रंट थीम चुनें। आप सीधे अपने भीतर से नि:शुल्क और प्रीमियम (उपयोग के लिए भुगतान किए गए) दोनों टेम्प्लेट में से चुन सकेंगे हेतु।


2: अपने सामग्री पृष्ठ बनाएं और अपने उत्पादों को सेट करें। एक नियम और शर्तें पृष्ठ, साथ ही एक गोपनीयता पृष्ठ जोड़ना सुनिश्चित करें । आप यहां Shopify के फ्री पेज जनरेटर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं: https:// www.shopify.com/tools/policy-generator/terms-and-conditions

 

 

3.   अपने पसंदीदा भुगतान प्रदाता सहित अपनी सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें। यदि आप केवल डिजिटल उत्पाद बेचने की योजना बना रहे हैं तो "शिपिंग" सेटिंग अक्षम करें। आप इसे उत्पादों के भीतर से कर सकते हैं पृष्ठ।

 

4.     अपने डिजिटल उत्पादों को अपने Shopify स्टोर में जोड़ें। अपने उत्पादों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें संभव।

 

5.   अपने ईमेल टेम्प्लेट कॉन्फ़िगर करें। जब भी कोई खरीदारी करता है तो इन्हें Shopify सिस्टम के माध्यम से भेजा जाता है उत्पाद।

 

6.   सब कुछ ठीक से काम कर रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण आदेश दें। आपसे परीक्षण करने का शुल्क नहीं लिया जाएगा आदेश।

 

7.   एक डोमेन नाम पंजीकृत करें और इसे अपने Shopify URL पर निर्देशित करें। (आवश्यक नहीं है, लेकिन यह आपको अपना खुद का निर्माण करने में मदद करता है ब्रांड)।


आप यहां और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं : https://www.shopify.ca/sell/digital- उत्पादों


 

 

 

Amazon के साथ उत्पाद बेचना

यदि आपने कोई पुस्तक, रिपोर्ट, या ऑनलाइन पाठ्यक्रम लिखा है, तो आप केवल एक केडीपी (किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग) खाता बनाकर इसे हजारों संभावित खरीदारों के सामने रख सकते हैं। अमेज़न।

 

आपको अपने डिजिटल उत्पादों को Amazon पर क्यों बेचना चाहिए? यहाँ केवल कुछ कारण दिए गए हैं:

 

·      सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक का लगभग 5% हर महीने Amazon.com पर जाता है।

·      वीरांगना है  5 वीं अधिकांश का दौरा किया वेबसाइट में  यूनाइटेड राज्य।

·      वीरांगना है  14 वीं अधिकांश का दौरा किया वेबसाइट में  संपूर्ण दुनिया।

·      अमेज़ॅन ने अस्तित्व में सबसे आकर्षक जनसांख्यिकी में से एक पर कब्जा कर लिया है - 35 वर्ष से अधिक उम्र की निःसंतान महिलाएं $ 60,000 + प्रति वर्ष कमा रही हैं।

 

www.CreateSpace.com के माध्यम से बिक्री के लिए अपनी सामग्री उपलब्ध कराने की अनुमति देता है ।


 

 

आपके डिजिटल सामग्री मूल्य निर्धारण के आधार पर दो मूल्य बिंदु हैं:

 

·      अपने डिजिटल उत्पाद की प्रत्येक बिक्री का 70% अर्जित करें जब इसकी कीमत $2.99 और . के बीच हो $9.99।

 

·      अपने डिजिटल उत्पाद की प्रत्येक बिक्री का 35% अर्जित करें, जब इसकी कीमत के बीच हो $0.99 तथा $2.98 तथा पर उत्पादों $10 तथा यूपी।

 

 



जाहिर है, आपकी डिजिटल सामग्री के लिए सबसे आकर्षक मूल्य बिंदु $ 2.99 और $ 9.99 के बीच है।

 

एक बार जब आप अपने सूचना उत्पादों में से एक को मंच पर प्रकाशित कर देते हैं, तो यह किसी के लिए भी उपलब्ध होगा, जिसके पास किंडल डिवाइस है, साथ ही वह कोई भी व्यक्ति जो किंडल ऐप को अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करता है। किंडल ऐप मैक और पीसी दोनों कंप्यूटरों के साथ-साथ कई अलग-अलग कंप्यूटरों के लिए उपलब्ध है उपकरण समेत आईओएस (के लिये ipad तथा आई - फ़ोन) तथा एंड्रॉयड।

 

आप केडीपी प्लेटफॉर्म पर लगभग कुछ भी प्रकाशित कर सकते हैं, जब तक कि यह मूल सामग्री है और निजी लेबल सामग्री नहीं है, और यह कि आपके पास सामग्री प्रकाशित करने के अधिकार हैं। आपको अन्य वेबसाइटों पर उपलब्ध सामग्री को बेचने की भी अनुमति नहीं है, जब तक कि आप इसे अमेज़ॅन पर भी निःशुल्क सेट न करें। अमेज़ॅन की शर्तें इंगित करती हैं कि उन्हें हमेशा पेशकश करनी चाहिए  श्रेष्ठ कीमत बिंदु पर उत्पादों बेचा अंदर उनका बाज़ार।

 

यहां डिजिटल उत्पादों के कुछ विचार दिए गए हैं जिन्हें आप बेच सकते हैं:

 

·      छोटा कहानियों

·      के बॉक्स सेट/संग्रह विषय

·      पाक कला पुस्तकें

·      कैसे करें पुस्तकें


·      उपन्यास

·      एक में संकलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम किताब

·      शायरी संग्रह

 

आरंभ करने के लिए, यहां अपना निःशुल्क केडीपी खाता बनाएं: http://kdp.amazon.com

 

जब आप अपना खाता बनाते हैं, तो आपसे भुगतान जानकारी, आपका पता और नागरिकता प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

 

आप किसी भी समय अपनी भुगतान प्राथमिकताएं बदल सकते हैं. बस ध्यान रखें कि यदि आप नियमित भुगतान के बीच में अपना विवरण बदलते हैं, तो यह आपके भुगतानों के संवितरण में देरी कर सकता है। अपने डिजिटल को प्रकाशित करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बैंक खाते की जानकारी को दोबारा जांचें कि यह सटीक है उत्पाद।

 

ध्यान रखें कि किंडल मार्केटप्लेस पर आपकी पुस्तक को प्रदर्शित होने में 24-48 घंटे लग सकते हैं, और उस दौरान आप अपने सबमिशन में कोई बदलाव करने में असमर्थ हैं।

 

जब आपके KDP खाते में आपकी पुस्तकों की स्थिति बदल जाती है, तब आप मूल्य परिवर्तन, विवरण परिवर्तन सहित परिवर्तन कर सकते हैं


और यहां तक कि श्रेणी बदल जाती है, लेकिन ध्यान रखें कि हर बार जब आप अपनी पुस्तक में कोई भी बदलाव करते हैं तो वह "समीक्षा" मोड में वापस चला जाता है और अपडेट होने में 24-48 घंटे लग सकते हैं।

 

अपडेट के 3 मुख्य चरण हैं: समीक्षा, प्रकाशन और लाइव।

 

v समीक्षा का मतलब है कि आपकी डिजिटल सामग्री की समीक्षा Amazon के कर्मचारी यह सुनिश्चित करने के लिए कर रहे हैं कि यह उनके प्रकाशन दिशानिर्देशों का पालन करती है।

 

v प्रकाशन का अर्थ है कि आपकी सामग्री स्वीकृत हो गई है और अब अमेज़न में प्रकाशित की जा रही है बाज़ार।

 

v लाइव का मतलब है कि आपकी सामग्री अब खरीद के लिए उपलब्ध है।

 

 

 

टिप : अमेज़ॅन लेखकों को एक लेखक पेज बनाने का अवसर प्रदान करता है जो आपकी सभी डिजिटल सामग्री से जुड़ा है। आप इसे http://AuthorCentral.com पर "AuthorCentral " के माध्यम से कर सकते हैं

 

 

इस बायो पेज को बनाने से आपको नए पाठकों तक पहुंचने, मौजूदा पाठकों से जुड़ने और अपने बारे में अपनी नवीनतम जानकारी साझा करने में मदद मिलेगी। आप अपने ब्लॉग को इस पेज से लिंक भी कर सकते हैं और आपकी हाल की पोस्ट


स्वचालित रूप से आपके लेखक पृष्ठ में जोड़ा जाएगा अमेज़न।

 

अमेज़ॅन के अलावा, आपको अपनी आय को अधिकतम करने के लिए अन्य मार्केटप्लेस पर अपनी डिजिटल सामग्री बेचने पर भी विचार करना चाहिए। अन्य मार्केटप्लेस में शामिल हैं: बार्न्स एंड नोबल, Google Play, और Apple के माध्यम से और कोबोस

http://www.Draft2Digital.com पर उपलब्ध एक मुफ्त ड्राफ्ट 2 डिजिटल खाते के साथ करता हूं ।

 

 

ड्राफ़्ट 2 डिजिटल के साथ, मैं अपनी सभी डिजिटल सामग्री को एक ही खाते से, अनेक बाज़ारों में बेचने में सक्षम हूँ। स्मैशवर्ड्स ( www.Smashwords.com) एक अन्य कंपनी है जो एक केंद्रीकृत के भीतर से विभिन्न नेटवर्कों पर सामग्री प्रकाशित करने का समान अवसर प्रदान करती है स्थान।

 

नोट: दोनों कंपनियां आपको मासिक भुगतान करेंगी पेपैल ।


साधन

 

इसमें पाए गए संसाधनों के लिंक यहां दिए गए हैं मार्गदर्शक:

 

उत्पाद डायनो: http://www.ProductDyno.com

सभी प्रकार के डिजिटल उत्पादों को बेचने का तेज़ और आसान समाधान। अत्यधिक सिफारिशित। यदि आप एक डिजिटल स्टोर बनाना चाहते हैं या अपनी पहुंच बेचना चाहते हैं डिजिटल उत्पादों में अभी - अभी कुछ घंटे, यह है  श्रेष्ठ स्थान प्रति शुरु।

 

Shopify: http://www.Shopify.com

डिजिटल उत्पाद डाउनलोड बेचने का विकल्प भी प्रदान करते हैं । दूरस्थ रूप से होस्ट किया गया विकल्प। योजनाएं $ 30 a . से शुरू होती हैं महीना।

 

ब्लू होस्ट: http://www.BlueHost.com

किफायती पैकेज की पेशकश करने वाली अत्यधिक अनुशंसित होस्टिंग प्रदाता।

 

अमेज़न फ़ाइल होस्टिंग ऑफ़र: https://aws.amazon.com

अमेज़ॅन एडब्ल्यूएस पर आकार की परवाह किए बिना अपनी सभी फाइलों को होस्ट करें और वेब स्पेस का उपयोग करने के बारे में कभी भी चिंता न करें।


 

 

अमेज़न: http://kdp.amazon.com

स्व-प्रकाशन मंच जो आपको सभी प्रकार के डिजिटल सूचना उत्पादों को बेचने में सक्षम बनाता है।